NIOS Recruitment 2023 ग्रुप A, B और C के विभिन्न पदों पर भर्ती, सरकारी नौकरी

NIOS Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन कुल 62 पदों की भर्ती के लिए जारी किया गया है. यह भर्ती राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा करवाई जा रही है.यह भर्ती एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर आयोजित की जाएगी. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा यह भर्ती का नोटिफिकेशन 62 पदों के लिए जारी किया गया है. इनकम टैक्स स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर 2023 से शुरू हो जायेंगे. और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा जारी इस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर भर्ती की पूरी जानकारी आधिकारीक अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं.

NIOS Recruitment 2023 Notification Out

एनआईओएस भर्ती 2023 के लिए एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न 62पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है. यह भर्ती एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों के लिए निकाली है. इस भर्ती में अभियार्थियो का चयन रिटन एग्जाम (Online), इंटरव्यू , डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा. NIOS Group A B C Various Post Recruitment 2023 के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

एनआईओएस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर 2023 से शुरू हो जायेंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई हैं. इस एनआईओएस भर्ती 2023 के लिए योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क इन सभी की जानकारी नीचे दी गई है. अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Official Notification) से प्राप्त कर सकते हैं.

NIOS Group A B C Various Post Notification Vacancy Details

इस एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के 62 पद रखे गए है. इस भर्ती में पदों की संख्या आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं.

NIOS Various Post Recruitment 2023 Important Dates

Apply Online Start Date 30 November 2023
Apply Online End Date 21 December 2023

NIOS Group A B C Various Post Vacancy Eligibility Criteria

एनआईओएस भर्ती 2023 के 62 पदों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है. इस भर्ती के लिए वह अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिन्होने पदवार के अनुसार अपनी शिक्षक की योग्यता को पूर्ण किया हो वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है. इस भर्ती के लिए क्वालिफिकेशन की सारी जानकारी अधिसूचना से प्राप्त कर सकते है.

NIOS Group A B C Various Post Recruitment 2023 Educational Qualifications

एनआईओएस भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो इसमें आवेदन करने वाला अभियार्थी जिसने पदवार के अनुसार अपनी शैक्षिक योग्यता को कंप्लीट किया हो वह विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. शैक्षणिक योग्यता के लिए सारी जानकारी आप आधिकारिक अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हो.

GROUP ‘A’ POSTS

Post NameEducational Qualifications
Deputy Director (Capacity Building Cell)किसी भी विषय में मास्टर डिग्री और 5 साल का अनुभव
Deputy Director (Academic)55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री और 5 साल का अनुभव
Assistant Director (Administration)55% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री और 5 साल का अनुभव
Academic Officer *मास्टर डिग्री

GROUP ‘B’ POSTS

Post NameEducational Qualifications
Section OfficerBachelor  Degree + 5 Year Experience
Public Relation Officerकिसी भी विषय में मास्टर डिग्री और जनसंपर्क और विज्ञापन/जनसंचार/पत्रकारिता में डिप्लोमा
EDP Supervisorकंप्यूटर एप्लीकेशन/हार्डवेयर इंजीनियरिंग में पीजी डिप्लोमा के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और 3 साल का अनुभव
Graphic Artistमास्टर डिग्री
Junior Engineer(Electrical)**3 साल के अनुभव के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

GROUP ‘C’ POSTS

Post NameEducational Qualifications
Assistant#10+2 Intermediate
Stenographer10+2 Intermediate
Junior Assistant10+2 Intermediate
Multi Tasking Staff (MTS)#Class 8th Primary School Pass

NIOS Recruitment 2023 Application Fee

इस एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात की जाए तो इसमें:

  • Group A Post:- Gen / OBC : 1500/-
    SC / ST / EWS : 750/-
  • Group B & C Post:- Gen / OBC : 1200/-
    EWS: 600/-
    SC / ST : 500/-

NIOS Recruitment 2023 Age Limit

एनआईओएस भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो इसमें सभी वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु सीमा अधिकतम आयु सीमा 27- 30 वर्ष निर्धारित की गई है. National Institute of Open Schooling की भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार Official Notification को जरूर पढ़े.

  • Maximum Age: 27-30 Years

NIOS Group A B C Various Post Recruitment Selection Process

एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन रिटन एग्जाम (Online), इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा.

  • Computer Based Test
  • Interview
  • Document Verification
  • Medical Examination

Apply Online for NIOS Group A B C Various Post Online Form 2023

एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाए, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है. NIOS Group A B C Various Post Recruitment 2023 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस और आवेदन करने का अप्लाई लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है. जिसको फॉलो करके इस भर्ती के लिए अभियार्थी Online आवेदन कर सकते हैं आवेदन से पहले एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Detailed Advertisement) को जरूर देख लें.

  • इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको Home पेज पर Recruitment के सेक्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको NIOS Group A B C Various Post Recruitment 2023 के Advertisement के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको National Institute of Open Schooling NIOS द्वारा जारी इस एनआईओएस ग्रुप ए बी सी के पदों पर भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Detailed Advertisement) को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है.
  • फिर अभ्यर्थी को Apply Online पर क्लिक करना है। इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरना है और आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर को अपलोड करना हैं.

NIOS Group A B C Various Post Vacancy 2023 Important Links

Apply OnlineApply Now
Official NotificationDownload Now
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram GroupJoin Now
sikshazone websiteClick Here

सरकारी नौकरी:- ICMR NIV Recruitment 2023 तकनीकी सहायक और टेक्नीशियन के 80 पदों पर भर्ती, सरकारी नौकरी

NIOS Recruitment 2023 के आवेदन की लास्ट डेट क्या है?

एनआईओएस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 21 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है.

NIOS Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

इस भर्ती में ग्रुप एबीसी के अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क रखा गया है इसमें ग्रुप ए में आने वाले पद के लिए आवेदन शुल्क अगर कैंडिडेट एससी एसटी का है तो 750 रुपए और वहां जनरल या ओबीसी का है तो ₹1500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा वही ग्रुप बी और सी में आने वाले पद में यदि कैंडिडेट जनरल या ओबीसी केटेगरी का है तो उससे ₹1200 आवेदन शुल्क लिया जाएगा अगर वह एससी एसटी कैटेगरी का कैंडिडेट है तो उनसे रुपए 500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा.

NIOS Recruitment 2023 के लिए आयु कितनी है?

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो उसमें सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य निर्धारित की गई है.

NIOS Recruitment 2023 इसमें अभ्यर्थियों का चयन कैसे होगा?

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा.

NIOS Recruitment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक उपर दिया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top