SBI Clerk Notification 2023 PDF | Exam Date, Eligibility, Vacancy

SBI Clerk Notification 2023 – एसबीआई क्लर्क अधिसूचना 2023 अक्टूबर 4 के चौथे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है @ sbi.co.in। एसबीआई क्लर्क 2023 अधिसूचना पीडीएफ, पात्रता मानदंड, और अन्य विवरण डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक प्राप्त करें।

SBI Clerk Notification 2023 PDF | Exam Date, Eligibility, Vacancy

SBI Clerk Notification 2023

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 अधिसूचना एसबीआई क्लर्क अधिसूचना 2023 अक्टूबर 4 के चौथे सप्ताह में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आधिकारिक वेबसाइट @sbi.co.in पर जारी की जाएगी। भारत भर में भारतीय स्टेट बैंक की विभिन्न शाखाओं में जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) की भर्ती के लिए। एसबीआई क्लर्क 2023 एक बहुप्रतीक्षित परीक्षा है क्योंकि कई उम्मीदवार हर साल एसबीआई क्लर्क आवेदन पत्र भरते हैं।

एसबीआई शाखाओं में लिपिक पद के लिए ऑनलाइन आवेदन तिथियां जल्द ही अधिसूचित की जाएंगी। एसबीआई क्लर्क अधिसूचना, परीक्षा तिथि, पाठ्यक्रम, पात्रता मानदंड, ऑनलाइन फॉर्म आदि से संबंधित सभी जानकारी के लिए उम्मीदवार इस पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं। नवीनतम एसबीआई क्लर्क परीक्षा समाचार के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करें।

What is the SBI Clerk 2023?

एसबीआई क्लर्क परीक्षा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा देश भर में अपनी विभिन्न शाखाओं में जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है। परीक्षा सालाना या बैंक की भर्ती आवश्यकताओं के अनुसार आयोजित की जाती है। एसबीआई क्लर्क परीक्षा दो चरणों में आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है: प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा। परीक्षा अंग्रेजी, संख्यात्मक योग्यता, तर्क और अधिक पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करती है।

दोनों चरणों को पास करने वालों को योग्यता के आधार पर चयन के लिए माना जाता है

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आधिकारिक वेबसाइट पर एसबीआई क्लर्क 2023 अधिसूचना पीडीएफ जारी करेगा। जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) के लिए एसबीआई क्लर्क अधिसूचना 2023 डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे साझा किया जाएगा। डाउनलोड करें

SBI Clerk 2023 Notification PDF (Link on Active)

SBI Clerk (Junior Associate) Vacancy

एसबीआई क्लर्क रिक्ति 2023 का विवरण – एसबीआई क्लर्क अधिसूचना पीडीएफ के साथ आधिकारिक तौर पर जारी होने के बाद नीचे साझा किया जाएगा। श्रेणी-वार एसबीआई क्लर्क रिक्ति का विवरण पिछले वर्ष के आधार पर नीचे साझा किया गया है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका का उल्लेख करके इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि एसबीआई क्लर्क रिक्ति को प्रत्येक वर्ष कैसे विभाजित किया जाता है।

State Vacancies
Gujarat 353
Daman & Diu 04
Andhra Pradesh 00
Karnataka 316
Tripura 10
Nagaland 15
Mizoram 10
Meghalaya 23
Manipur 28
Arunachal Pradesh 15
Assam 258
Goa 50
Maharashtra 747
Uttar Pradesh 631
Lakshadweep 03
Kerala 270
Rajasthan 284
Telangana 225
Uttarakhand 120
Himachal Pradesh 55
Delhi 32
Pondicherry 07
Tamil Nadu 355
Punjab 130
Chandigarh 00
Chhattisgarh 92
Madhya Pradesh 389
Haryana 05
Jammu & Kashmir 35
Odisha 170
Sikkim 26
A&N Islands 10
West Bengal 340

SBI Clerk 2023 Application Fee

एसबीआई क्लर्क 2023 के लिए आवेदन शुल्क पिछले साल के आवेदन शुल्क के समान है जैसा कि एसबीआई द्वारा तय किया गया है। एसबीआई क्लर्क अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भरने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एसबीआई क्लर्क आवेदन शुल्क तालिका में नीचे दिखाया गया है।

SC/ ST/ PWD/XS – Nill

General/OBC/EWS – Rs. 750/-

SBI Clerk 2023 Eligibility Criteria

(A) वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में एक वैध डिग्री होना चाहिए।
(B) एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को आईडीडी उत्तीर्ण करने की तारीख सुनिश्चित करनी चाहिए। जो लोग अपने स्नातक के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में हैं, वे भी इस शर्त के अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं कि, यदि अनंतिम रूप से चयनित हैं, तो उन्हें स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।


(C) मैट्रिक उत्तीर्ण भूतपूर्व सैनिक, जिन्होंने संघ के सशस्त्र बलों में कम से कम 15 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद भारतीय सेना का विशेष शिक्षा प्रमाणपत्र अथवा नौसेना अथवा वायु सेना में तदनुरूपी प्रमाण-पत्र प्राप्त किया है, वे भी इस पद के लिए पात्र हैं।

कंप्यूटर साक्षरता: एसबीआई क्लर्क परीक्षा के लिए कंप्यूटर ऑपरेशन का ज्ञान आवश्यक है।

SBI Clerk Age Limit

एसबीआई परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है लेकिन 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवारों का जन्म 02.08.1994 से पहले और 01.08.2002 के बाद नहीं होना चाहिए (पिछले वर्ष की अधिसूचना के अनुसार दोनों दिन शामिल हैं)। इसके अलावा, सरकारी नियमों के अनुसार श्रेणी-वार उम्मीदवारों के लिए प्रासंगिक आयु छूट है

वर्गआयु में छूट
एससी/एसटी05 वर्ष (33 वर्ष)
OBC03 वर्ष (31 वर्ष)
पीडब्ल्यूडी (जनरल/ईडब्ल्यूएस) 10 वर्ष (38 वर्ष)
पीडब्ल्यूडी (एससी/एसटी)15 वर्ष (43 वर्ष)
पीडब्ल्यूडी (ओबीसी) 13 वर्ष (41 वर्ष)
भूतपूर्व सैनिक/विकलांग भूतपूर्व सैनिकरक्षा सेवाओं में प्रदान की गई सेवा की वास्तविक अवधि + 3 वर्ष
, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के विकलांग भूतपूर्व सैनिकों के लिए 8 वर्ष। अधिकतम 50 साल की उम्र
विधवा, तलाकशुदा, महिलाएं (कोई विवाहित नहीं) ईडब्ल्यूएस ईडब्ल्यूएस के लिए 7 वर्ष, ओबीसी के लिए 35 वर्ष और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 38 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा

SBI Clerk 2023 Nationality

  1. भारतीय नागरिकता
  2. नेपाल या भूटान का विषय या
  3. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले स्थायी निपटान के इरादे से भारत आया था या
  4. भारतीय मूल का व्यक्ति (पीआईओ) जो बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, वियतनाम, या पूर्वी अफ्रीकी देशों जायरे, केन्या, तंजानिया, युगांडा, जाम्बिया, इथियोपिया या मलावी से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पलायन कर गया है।
  5. श्रेणी 2, 3, और 4 से संबंधित उम्मीदवारों के पास उनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

SBI Clerk 2023 Exam Pattern

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2023 दो चरणों, प्रीलिम्स और मेन्स में आयोजित की जाएगी। एसबीआई क्लर्क परीक्षा का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि साक्षात्कार नहीं होगा। एसबीआई क्लर्क परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर कंप्यूटर-आधारित ऑनलाइन मोड में वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। एसबीआई क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार एसबीआई क्लर्क मेन्स परीक्षा 2023 देने के हकदार होंगे, जिसके बाद स्थानीय भाषा की परीक्षा होगी

SBI Clerk 2023 Impotent Link

Official WebsiteClick Here
WhatsApp’s GroupClick here
Telegram channelClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top