Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

हेलो दोस्तों नमस्कार हाल ही में आईफोन में अपने आईफोन के इवेंट में एप्पल आईफोन 15 (Apple iPhone 15) सीरीज का फर्स्ट लुक जारी किया है इस सीरीज के सभी अपडेट आपके इस आर्टिकल में दिए जा रहे हैं इस आर्टिकल को पढ़कर आनंद लें। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

पोंचो के पांचो iPhone प्रोडक्ट में इस बार नई-नई चीज ऐड करी है कुछ लोगों के लिए छोटी हो सकती है और कुछ लोगों के लिए बड़ी हो सकती हैं पर हम इस आर्टिकल में सारी चीजों को बताने की कोशिश करेंगे

Apple Watch

इसमें सबसे बड़ा फीचर यह है कि इसको आप उंगली को टैप करके वॉच के फीचर को कंट्रोल कर सकते हो। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

तो यह फीचर काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग है, लेकिन ये न्यूरल सेंसर का उपयोग करके  बनाया गया है जो कि आपकी टेप को पकड़ लेता है

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

इसको आप अलग-अलग चीजों के लिए उपयोग कर सकते हो कॉल उठाने के लिए, म्यूजिक प्ले , पॉज करने के लिए  स्टॉपवॉच स्टार्ट करने के लिए और इसमें अलग-अलग एग्जांपल दिए गए हैं जैसे कि आप पहाड़ पर चढ़ाई कर रहे हो, खाना बना रहे हो, और अलग-अलग चीज कर रहे हो। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

एप्पल की वॉच का यह फीचर सबसे इंटरेस्टिंग है और डेफिनेटली बहुत ज्यादा उपयोगी हैं हो सकता है कि आप अपने दूसरे हाथ से कुछ काम कर रहे हो और अपने दूसरे हाथ से उंगलियों को टेप कर कर आप इस वॉच का इस्तेमाल कर सकते हो। 

इस वॉज की चार्जिंग फास्ट कर दी गई है, और इसके साथ S9 SIP  का नया प्रोसेसर भी दिया गया है इससे यह थोड़ा ज्यादा फास्ट काम करेगा, और कुछ चीज़ इसमें और है जो अपडेट की गई है

जैसे की इसकी ब्राइटनेस 2000 Nits कर दी गई है क्योंकि पुरानी वाली एप्पल वॉच से ज्यादा है और उसके साथ-साथ इसकी जो ब्राइटनेस है वो 1 nits से 2000 nits  तक चेंज हो सकती हैं। 

एप्पल वॉच में 60% तक बैटरी में इंप्रूवमेंट किया गया है,  जोकि एक अच्छा खासा इंप्रूवमेंट है, इसमें 30% तक GPU की स्पीड में इंप्रूव किया गया है, एक सबसे बड़ी चीज इसके बारे में ऐपल ने खूब बताया है

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

और वह चीज है कार्बन न्यूट्रल इसलिए एप्पल वॉच पूरी तरीके से कार्बन फ्री है एक्चुअल प्रोडक्ट में आपको कुछ पता नहीं चलेगा सिर्फ एक सिंपल सा ग्रीन सा निशान आ जाएगा जिससे कि एनवायरमेंट( पर्यावरण ) को कोई नुकसान नहीं होगा, एप्पल वॉच अल्ट्रा में भी काफी इंप्रूवमेंट किए गए हैं

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

इसमें इसमें ब्राइटनेस 3000 nits तक पहुंचा दी गई है, यह एप्पल का अभी तक का सबसे ब्राइट डिस्प्ले वाला प्रोडक्ट है इसमें 36 घंटे की सिंगल चार्ज बैटरी है इस वॉच में जो नॉर्मल फोन होते हैं उससे डबल ब्राइटनेस है इस वॉच में अपने कितनी चढ़ाई करी है इन सब को भी मेजर कर सकते हो। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

और एप्पल इवेंट में ऐप्पल ने एक काफी बड़ा वादा किया कि वर्ष 2030 तक एप्पल के सारे प्रोडक्ट कार्बन न्यूट्रल हो जाएंगे ,मतलब एप्पल के प्रोडक्ट खरीदने में आपको दर्द नहीं होगा। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

95%  रीसायकल टाइटेनियम का उपयोग किया जा रहा है, और आईफोन के कैश में और वॉच के स्ट्रैप में  लेदर को रिमूव करने की कोशिश की जा रही है। 

Apple iPhone 15

इस बार आईफोन 15 (Apple iPhone 15 ) और 15 प्लस मैं काफी बड़े-बड़े चेंज किए गए हैं देखने में छोटे लगेंगे लेकिन एक्चुअल में जब आप इसे डेली लाइफ में उसे करोगे तो , तो आप इन सारी चीजों का रोज-रोज उपयोग करोगे। 

चार्जिंग पोर्ट USB – C

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

सबसे पहली चीज है USB Type – C  इस चेंज का सभी लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे पहले आईफोन के अंदर एक लाइटनिंग कनेक्टर होता था जो की बहुत ही बेसिक था इसकी स्पीड भी अच्छे नहीं थी और आप इस डायरेक्टर मोबाइल से ट्रांसफर भी नहीं कर सकते थे इसलिए ज्यादातर लोग एयर ड्रॉप करते थे

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

एवं डाटा ट्रांसफर में बहुत दिक्कत होती थी लेकिन अब चीज काफी आसान हो जाएगी क्योंकि अब आईफोन में USB C  और साथ ही एयरपोर्ट में भी USB C  टाइप का चार्जिंग पोर्ट दिया गया है । 

डायनेमिक आईलैंड

डायनेमिक आईलैंड आपको आईफोन के पिछले सभी मॉडलों में देखने को मिलती थी आईफोन 15 (Apple iPhone 15 ) के दोनों बेस मॉडल में डायनेमिक आयरलैंड देखने को मिल जाएगा इसको आप नोच भी कह सकते हैं, लेकिन यह डायनेमिक आईलैंड बहुत उपयोगी हो जाता है जब आप लाइव एक्टिविटी करते हैं । 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

जोमैटो में आर्डर कराया या स्टॉपवॉच रन करी तब  या फिर गाने बजे जा रहे हो तो इसमें छोटे-छोटे नोटिफिकेशन आ जाते हैं, इसमें आप आईफोन 15 (Apple iPhone 15 ) के पूरे स्क्रीन का उपयोग कर सकते हो

आईफोन 15 एंड आईफोन 15 प्लस में जो डिस्प्ले हैं उन दोनों में सुपर रेटिना बढ़िया काम कर रहा है दोनों की ब्राइटनेस जबरदस्त है लेकिन इस डिस्प्ले रेंज में आपको 120 Hz की रिफ्रेश रेट नहीं मिल रही है । 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

आईफोन 15 (Apple iPhone 15 ) के प्रो वाले मॉडल में तो कुछ अलग ही लेवल की चीज की गई है लेकिन इस मॉडल में भी आपको सेरेमिक सिल्ड के साथ डिस्प्ले दी जा रही हैं, और बैक साइड में भी अलग-अलग प्रोसेस की गई हैं  इसमें आपको एक टेक्सचर्ड मैट फिनिश दी गई है जिससे आपको एक डिफरेंट फील होगा और साथी आपको 48 मेगापिक्सल का Main कैमरा दिया गया है । 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

छोटी-छोटी चीज इस कमरे में ऐड की गई है जैसे की चार-पांच पिक्सल को मिलाकर एक फोटो को बनाया जाता है जिससे की फोटो क्लियर आता है और साथ ही पोट्रेट मॉड में ऑटो पोट्रेट मॉड का फीचर भी दिया गया है बेसिकली इस मोड में आप पोट्रेट मॉड में फोटो ले लो या अन्य किसी मोड़ में फोटो ले लो बाद में आप उसे पोट्रेट मॉड में कन्वर्ट कर सकते हो जिससे कि आपको दो या चार फोटो लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी

इसमें 2X वाला मोड भी ऐड किया गया है , हेतो ये 12 मेगापिक्सल का कैमरा  जिसमें आप जम इन करके फोटो खींच सकते हो इस कमरे का फायदा यह है कि अगर आप जूम करके फोटो खींचोगे तो फोटो बिल्कुल भी नहीं फटेगी मतलब फोटो की क्वालिटी बिल्कुल भी खराब नहीं होगी। 

रोडसाइड असिस्टेंट वाला पिक्चर भी ऐड किया गया है जिसमें आप बेसिकली यदि आपका कभी कार्य गाड़ी का टायर वायर पंचर हो जाता है या कभी फ्यूल खत्म हो जाता है इसमें आप एस ओ एस वाला बटन दबाकर सेटेलाइट से कनेक्ट हो सकते हो हालांकि यह फीचर अभी इंडिया में अवेलेबल नहीं है। 

Apple iPhone 15 Color 

आईफोन के कलर इस बार काफी डिफरेंट है  उनमें कलर के साथ-साथ मैट फिनिश भी ऐड की गई है आईफोन के कलर्स को थोड़े फीका और थोड़ा सटल किया गया है

Apple iPhone 15 Pro & iPhone 15 Pro Max

सबसे पहले चेंज

USB Type C  तो ऐड किया ही गया है लेकिन साथ में थंडर बोल्ट भी दिया गया है जॉकी टाइप सी में भी काफी ज्यादा फास्ट हैं इससे आप एसडी कनेक्ट करके डायरेक्टली वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हो चार्जिंग स्पीड में भी इस बार एप्पल में कुछ चेंज तो नहीं किया गया लेकिन हो सकता है कि आने वाले प्रोडक्ट में एप्पल चार्जिंग स्पीड में भी चेंज करें। 

एप्पल (Apple iPhone 15 ) की पूरी बिल्ड क्वॉलिटी चेंज करी गई है इस आईफोन के मॉडल में आपको टाइटेनियम की बॉडी देखने को मिलेगी, एप्पल ने ग्रेड 5 का टाइटेनियम एलॉय use किया है जो की स्ट्रांग और ड्यूरेबल है। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

टाइटेनियम की वजह से अब आप आईफोन के साइड में स्क्रैच वगैरा नहीं देखने को मिलेंगे साथ में अगर आप आईफोन कभी आपके हाथ से छूटकर जमीन पर गिर जाता है तो इस पर कोई डेंट भी नहीं आएगा। 

पहले आईफोन 206 ग्राम का था लेकिन अब 187 ग्राम का है

(Apple iPhone 15 ) Pro 6.1 इंच का है और (Apple iPhone 15 ) Pro Max 6.7 इंच का है। 

Apple iPhone 15 Series First Look Big Update

अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट देखें

Scroll to Top